Railway Group D Bharti Today Newe Update रेलवे ने ग्रुप ' डी ' भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए 20 हजार पद कम कर दिए हैं । यह पद रेलवे एक्ट अप्रैटिसों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं । इससे अब सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों की भर्ती अब केवल 83 हजार पदों के लिए ही होगी । 

Railway Group D Bharti Latest News रेलवे ग्रुप डी भर्ती लेटेस्ट न्यूज educationktp.in

Railway Group D Bharti Latest News रेलवे ग्रुप डी भर्ती लेटेस्ट न्यूज़

रेलवे ने ग्रुप डी के 1 लाख 3 हजार 769 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए जाने की तैयारी है । इस बीच रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इन पदों में से 20 प्रतिशत पद रेलवे एक्ट अप्रैटिसों के लिए आरक्षित रहेंगे । यानी 20 हजार 734 पद एक्ट अपेंटिसों के लिए आरक्षित रहेंगे । ऐसे में अब अभ्यर्थियों के लिए अब 83 हजार पद ही बचेंगे । पद कम होने के बाद बिना अपेंटिस किए अभ्यर्थियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी । 

Railway Group D Bharti Latest News सीधी नियुक्ति नही होगी 

रेलवे के एक्ट अप्रेटिस इन पदों पर बिना लिखित परीक्षा दिए सीधी नियुक्ति की मांग कर रहे थे ।2016 से पहले तक अप्रेटिसों को सीधी नियुक्ति देने के अधिकार रेल महाप्रबंधक के पास थे , परन्तु उसी साल इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया ।

Railway Group D Bharti Latest News रेल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि रेलवे के एक्ट अप्रैटिस एक्ट -2016 के तहत इन अभ्यर्थियों के लिए 20 हजार 734 पद आरक्षित रखे जाएंग , परन्तु सीधी नियुक्त का प्रावधान नहीं है ।


कोर्ट ने इसे कानूनी नहीं माना है । इन अभ्यर्थियों को भी लिखित परीक्षा देनी होगी । सामान्य वर्ग मे न्यूनतम 40 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर भी नौकरी मिल जाएगी यदि इन पदों पर अप्रैटिस नहीं मिलते हैं , तो यह पद सामान्य अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे ।

Railway Group D Bharti Important Link

Railway Group D Exam Date = Coming Soon..

Railway Group D Admit Card = Coming Soon..

Official Website = Click Here